स्वतंत्रता संग्राम सेनानी/महापुरुष/क्रन्तिकारी जन्मदिवस सूची

नाम :
उषा मेहता
जन्मदिवस :
25 March 1920
मुत्यु :
11 August 2000
जन्म स्थान :
सूरत
प्रदेश :
गुजरात
विचार :
NA
जीवनी :

उषा मेहता की जीवनी 

उषा मेहता (२५ मार्च, १९२० - ११ अगस्त, २०००) ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई थी और स्वतंत्रता के बाद वह गांधीवादी दर्शन के अनुरूप महिलाओं के उत्थान के लिए प्रयासरत रही। वह भारत छोड़ो आंदोलन के समय खुफिया कांग्रेस रेडियो चलाने के कारण पूरे देश में विख्यात हुईं।

जीवनी

२५ मार्च १९२० को सूरत के एक गांव में जन्मी उषा का महात्मा गांधी से परिचय मात्र पांच वर्ष की आयु में ही हो गया था। कुछ समय बाद राष्ट्रपिता ने उनके गांव के समीप एक शिविर का आयोजन किया जिससे उन्हें बापू को समझने का और अधिक अवसर मिला। इसके बाद उन्होंने खादी पहनने और स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने का प्रण किया।

उन्होंने मुम्बई विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में स्नातक डिग्री ली और कानून की पढ़ाई के दौरान वह भारत छोड़ो आंदोलन में पूरी तरह से सामाजिक जीवन में उतर गई। खुफिया कांग्रेस रेडियो चलाने के कारण उन्हें चार वर्ष की जेल हुई। जेल में उनका स्वास्थ्य बहुत खराब हो गया और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। बाद में १९४६ में रिहा किया गया।

स्वतंत्रता के बाद उन्होंने गांधी के सामाजिक एवं राजनीतिक विचारों पर पीएचडी की और बंबई विश्वविद्यालय में अध्यापन आरंभ किया। बाद में वह नागरिक शास्त्र एवं राजनीति विभाग की प्रमुख बनी। इसी के साथ वह विभिन्न गांधीवादी संस्थाओं से जुड़ी रही। स्वतंत्रता के बाद उषा मेहता गांधीवादी विचारों को आगे बढ़ाने विशेषकर महिलाओं से जुडे़ कार्यक्रमों में काफी सक्रिय रही। उन्हें गांधी स्मारक निधि की अध्यक्ष चुना गया और वह गांधी शांति प्रतिष्ठान की सदस्य भी थीं।

भारत सरकार ने उन्हें पद्मविभूषण से सम्मानित किया। उषा मेहता का निधन ११ अगस्त २००० को हुआ।

गुप्त कांग्रेस रेडियो का संचालन

उषा ने भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान अपने सहयोगियों के साथ १४ अगस्त १९४२ को खुफिया कांग्रेस रेडियो प्रारंभ किया थी। इस रेडियो से पहला प्रसारण भी उषा की आवाज में हुआ था। यह रेडियो लगभग हर दिन अपनी जगह बदलता था, ताकि अंग्रेज अधिकारी उसे पकड़ न सकें। इस खुफिया रेडियो को डॉ॰ राममनोहर लोहिया, अच्युत पटवर्धन सहित कई प्रमुख नेताओं ने सहयोग दिया। रेडियो पर महात्मा गांधी सहित देश के प्रमुख नेताओं के रिकार्ड किए गए संदेश बजाए जाते थे। तीन माह तक प्रसारण के बाद अंतत: अंग्रेज सरकार ने उषा और उनके सहयोगियों को पकड़ा लिया और उन्हें जेल की सजा दी गई।

ज्ञान पाने के लिए उनकी उत्सुकता इतनी अधिक थी कि वह स्ट्रीट लाइट के नीचे अध्ययन करते थे क्योंकि वह एक गैस का दीपक भी नहीं खरीद सकते थे। वह एक अच्छे छात्र थे और उन्होंने अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए कई छात्रवृत्ति अर्जित की।

उन्होंने कलकत्ता के संस्कृत कॉलेज, में दाखिला लिया जहां उन्होंने संस्कृत व्याकरण, साहित्य, वेदांत, स्मृति और खगोल विज्ञान का अध्ययन किया और 1841 में अपनी पढ़ाई पूरी की और इसी बीच उन्होंने 1839 में अपनी लॉ की परीक्षा भी पूरी की। संस्कृत और दर्शनशास्त्र में अपने गहन ज्ञान के कारण, उन्होंने संस्कृत कॉलेज से “विद्यासागर” शीर्षक प्राप्त किया।

सफलताएँ 

1841 में फोर्ट विलियम कॉलेज (FWC) में वे एक प्रमुख प्रवक्ता के रूप में पढ़ाने लगे। जी.टी. मार्शल, जो कॉलेज के सचिव थे, वह इस युवा के समर्पण और कड़ी मेहनत से बहुत प्रभावित हुए और तब उन्होंने उनको कॉलेज में पांच साल तक के लिए नियुक्त किया।

1846 में, उन्होंने सहायक सचिव के रूप में संस्कृत कॉलेज में पद संभाला। अपने पहले वर्ष के दौरान उन्होंने शिक्षा प्रणाली में कई बदलाव सुझाए। पर कॉलेज के सचिव रासमोय दत्त के नेतृत्व में ये अच्छी तरह से साकार नहीं हुए।

विद्यासागर के दत्ता के साथ मतभेदों के कारण उन्होंने इस्तीफा दे दिया, और मार्शल की सलाह पर FWC में तात्कालिक रूप से मुख्य क्लर्क का पद संभाला। उन्होंने 1849 में साहित्य के एक प्रोफेसर के रूप में संस्कृत कॉलेज में फिर से पद गृहण करके 1851 में कॉलेज के प्राचार्य बन गये।

1855 में उन्हें स्कूल का विशेष निरीक्षक बनाया गया और उन्होंने बंगाल के आसपास यात्रा की और स्कूलों का दौरा किया। अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने दलितों की परेशानियां पर नज़र डाली जिसमें लोग मुश्किलों का सामना करते हुए अपना जीवन यापन कर रहे थे और शिक्षा की कमी के कारण लोग अंधविश्वास में फंसे हुए थे।

उन्होंने उनके शिक्षा के प्रकाश के प्रसार के लिए बंगाल में कई स्कूलों को स्थापित किया। दो महीने के भीतर उन्होंने 20 स्कूलों का निर्माण कराया। लैंगिक समानता को प्रोत्साहित करने के लिए, उन्होंने लड़कियों के लिए विशेष रूप से 30 स्कूलों की स्थापना की।

1894 में FWC बंद कर दिया गया और इसके स्थान पर एक बोर्ड ऑफ एक्ज़ामिनर्स बनाया गया था। वह इस बोर्ड के एक सक्रिय सदस्य थे। शिक्षा विभाग के एक नए अध्यक्ष थे, जिन्होंने विद्यासागर को अपने काम के लिए स्वतंत्रता या सम्मान नहीं दिया था। इसलिए उन्होंने 1854 में संस्कृत कॉलेज से इस्तीफा दे दिया।

भारत में बाल विधवाओं की दुर्दशा से परेशान होकर, उन्होंने इन युवा लड़कियों और महिलाओं की ज़िंदगी बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत की। वह विधवाओं के पुनर्विवाह में कट्टर विश्वास रखते थे और इस मुद्दे को लेकर उन्होंने लोगों में जागरूकता पैदा करने की कोशिश की थी।

बाल विधवाओं की संख्या में वृद्धि होने के प्रमुख कारकों में से एक तथ्य यह था कि उच्च जातियों के कई अमीर पुरुष कई शादियाँ करते थे और जो वे अपनी मृत्यु पर उनको विधवा के रूप में पीछे छोड़ जाते थे। इस प्रकार विद्यासागर भी बहुविवाह की व्यवस्था के खिलाफ लड़े।

वह बहुत दयालु व्यक्ति थे उनको बीमार, गरीब और दलित लोगों से बहुत प्यार था। वह नियमित रूप से जरूरतमंदों को अपने वेतन से पैसे दान दिया करते थे कहा जाता है कि उन्होंने बीमार लोगों को स्वस्थ्य करने के लिए वापस बुलाया, तथाकथित निचली जातियों को अपने कॉलेज में भर्ती कराया गया शवदाह पर लावारिस निकायों का अंतिम संस्कार भी किया गया।

एक शिक्षाविद के रूप में उन्होंने बंगाली वर्णमाला का पुनर्निर्माण किया और बंगाली गद्य का आधार रखा। यह वह व्यक्ति है जिसने बंगाली टाइपोग्राफी को बारह स्वर और चालीस व्यंजनों के साथ वर्णित वर्णों में सुधार किया।

उन्हें महिलाओं, विशेष रूप से विधवाओं के साथ किए गए अन्यायों के खिलाफ लड़ने के अपने अथक प्रयासों के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है।