अरुणा आसफ़ अली निगम महापौर/ पार्षद परिचय सूची

नाम : मा.जगदीप सिंह नरूला
पद : निगम पार्षद
वॉर्ड : 62
नगर निगम अमृतसर
राज्य : पंजाब
पार्टी : भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
चुनाव : 2018= 6412/2009 वोट
सम्मान :
next year

विवरण :

introduction
Name: Honorable Jagdeep Singh Narula
Designation : Municipal Corporator
Ward :  62 
Municipal Corporation : Amritsar 
State : Punjab 
Support - Indian National Congress
Eligibility :  NA
Mobail No : 8545000003 , 9814906561 
Residence: house No 1586, Ravindar International Plaza, Chamarang Road, Amritsar, (Punjab)
Language : Punjabi and Hindi,english & Urdu 
Current Time 04:18 PM 
Date: Wednesday , Dec 19,2018 (IST) 
Telephone Code / Std Code: 0183 
Assembly constituency : Amritsar North assembly constituency 
Assembly MLA : Sunil Dutti (INC) Contact Number: 9873056208
Lok Sabha constituency : Amritsar parliamentary constituency 
Parliament MP :  Gurjeet Singh Aujla (INC )
Municipal Corporation Amritsar Mayor : Karamjit Singh (INC) Contact Number: 0183-2545999,
Pin Code : 143201 
Post Office Name : Beas
वार्ड न. 62  निगम पार्षद संक्षिप्त जीवनी 
नगर निगम वार्ड न. 62 - अमृतसर निकाय चुनाव 2017 में भारतीय राष्ट्रीय  कांग्रेस समर्थित निगम पार्षद पद पर माननीय जगदीप सिंह नरूला जी ने कुल पड़े मत संख्या 6412 में से (2009)  मत प्राप्त कर 
2 = कँवलनैन सिंह  = भारतीय जनता पार्टी (1823)  को 186 अधिक मतों से हराकर चुनाव जीता 
3- परविंदर सिंह = NA (1476) मत प्राप्त कर तीसरे स्थान पर रहे
अमृतसर  भारत के पंजाब राज्य का एक नगर निगम है जिसमे 85 निगम वार्ड है।[2] अमृतसर पंजाब का सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र शहर माना जाता है। पवित्र इसलिए माना जाता है क्योंकि सिक्खों का सबसे बड़ा गुरूद्वारा स्वर्ण मंदिर अमृतसर में ही है।[2] अमृतसर पंजाब का सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र शहर माना जाता है। पवित्र इसलिए माना जाता है क्योंकि सिक्खों का सबसे बड़ा गुरूद्वारा स्वर्ण मंदिर अमृतसर में ही है। ताजमहल के बाद सबसे ज्यादा पर्यटक अमृतसर के स्वर्ण मंदिर को ही देखने आते हैं। स्वर्ण मंदिर अमृतसर का दिल माना जाता है। यह गुरू रामदास का डेरा हुआ करता था। अमृतसर का इतिहास गौरवमयी है। यह अपनी संस्कृति और लड़ाइयों के लिए बहुत प्रसिद्ध रहा है। अमृतसर अनेक त्रासदियों और दर्दनाक घटनाओं का गवाह रहा है। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का सबसे बड़ा नरसंहार अमृतसर के जलियांवाला बाग में ही हुआ था। इसके बाद भारत पाकिस्तान के बीच जो बंटवारा हुआ उस समय भी अमृतसर में बड़ा हत्याकांड हुआ। यहीं नहीं अफगान और मुगल शासकों ने इसके ऊपर अनेक आक्रमण किए और इसको बर्बाद कर दिया। इसके बावजूद सिक्खों ने अपने दृढ संकल्प और मजबूत इच्छाशक्ति से दोबारा इसको बसाया। हालांकि अमृतसर में समय के साथ काफी बदलाव आए हैं लेकिन आज भी अमृतसर की गरिमा बरकरार है।
इतिहास 
अमृतसर लगभग साढ़े चार सौ वर्ष से अस्तित्व में है। सबसे पहले गुरू रामदास ने 1577 में 500 बीघा में गुरूद्वारे की नींव रखी थी। यह गुरूद्वारा एक सरोवर के बीच में बना हुआ है। यहां का बना तंदूर बड़ा लजीज होता है। यहां पर सुन्दर कृपाण, आम पापड, आम का आचार और सिक्खों की दस गुरूओं की खूबसूरत तस्वीरें मिलती हैं।
अमृतसर में पहले जैसा आकर्षण नहीं रहा। अमृतसर के पास उसके गौरवमयी इतिहास के अलावा कुछ भी नहीं है। अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के अलावा देखने लायक कुछ है तो वह है अमृतसर का पुराना शहर। इसके चारों तरफ दीवार बनी हुई है। इसमें बारह प्रवेश द्वार है। यह बारह द्वार अमृतसर की कहानी बयान करते हैं। अमृतसर दर्शन के लिए सबसे अच्छा साधन साईकिल रिक्शा और ऑटो हैं। इसी प्रचालन को आगे बढ़ाने और विरासत को सँभालने के उद्देश से पंजाब पर्यटन विभाग ने फाजिल्का की एक गैर सरकारी संस्था ग्रेजुएट वेलफेयर एसोसिएशन फाजिल्का से मिलकर, फाजिल्का से शुरू हुए इकोफ्रेंडली रिक्शा ने नए रूप, \\\\\\\"ईको- कैब\\\\\\\" को अमृतसर में भी शुरू कर दिया है। अब अमृतसर में रिक्शा की सवारी करते समय ना केवल पर्यटकों की जानकारी के लिए ईको- कैब में शहर का पर्यटन मानचित्र है, बल्कि पीने के लिए पानी की बोतल, पढ़ने के लिए अख़बार और सुनने के लिए एफ्फ़ एम्म रेडियो जैसे सुविधाएं भी है।
अमृतसर का स्वर्ण मंदिर
स्वर्ण मंदिर अमृतसर का सबसे बड़ा आकर्षण है। इसका पूरा नाम हरमंदिर साहब है लेकिन यह स्वर्ण मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। पूरा अमृतसर शहर स्वर्ण मंदिर के चारों तरफ बसा हुआ है। स्वर्ण मंदिर में प्रतिदिन हजारों पर्यटक आते हैं। अमृतसर का नाम वास्वत में उस तालाब के नाम पर रखा गया है जिसका निर्माण गुरू रामदास ने अपने हाथों से कराया था।
सिक्ख केवळ भगवान में विश्वास करते। उनके लिए गुरू ही सब कुछ हैं। स्वर्ण मंदिर में प्रवेश करने से पहले वह मंदिर के सामने सर झुकाते हैं, फिर पैर धोने के बाद सीढ़ियों से मुख्य मंदिर तक जाते हैं। सीढ़ियों के साथ-साथ स्वर्ण मंदिर से जुडी हुई सारी घटनाएं और इसका पूरा इतिहास लिखा हुआ है। स्वर्ण मंदिर बहुत ही खूबसूरत है। इसमें रोशनी की सुन्दर व्यवस्था की गई है। सिक्खों के लिए स्वर्ण मंदिर बहुत ही महत्वपुर्ण है। सिक्खों के अलावा भी बहुत से श्रद्धालु यहां आते हैं। उनकी स्वर्ण मंदिर और सिक्ख धर्म में अटूट आस्था है।
हरमंदिर साहब परिसर में दो बडे़ और कई छोटे-छोटे तीर्थस्थल हैं। ये सारे तीर्थस्थल जलाशय के चारों तरफ फैले हुए हैं। इस जलाशय को अमृतसर और अमृत झील के नाम से जाना जाता है। पूरा स्वर्ण मंदिर सफेद पत्थरों से बना हुआ है और इसकी दिवारों पर सोने की पत्तियों से नक्काशी की गई है। हरमंदिर साहब में पूरे दिन गुरु बानी की स्वर लहरियां गुंजती रहती हैं। मंदिर परिसर में पत्थर का स्मारक लगा हुआ है। यह पत्थर जांबाज सिक्ख सैनिकों को श्रद्धाजंलि देने के लिए लगा हुआ है।
जलियांवाला बाग स्मारक
13 अप्रैल 1919 को इस बाग में एक सभा का आयोजन किया गया था। यह सभा ब्रिटिश सरकार के विरूद्ध थी। इस सभा को बीच में ही रोकने के लिए जनरल डायर ने बाग के एकमात्र रास्ते को अपने सैनिकों के साथ घेर लिया और भीड़ पर अंधाधुंध गोली बारी शुरू कर दी। इस गोलीबारी में बच्चों, बुढ़ों और महिलाओं समेत लगभग 300 लोगों की जान गई और 1000 से ज्यादा घायल हुए। यह घटना को इतिहास की सबसे दर्दनाक घटनाओं में से एक माना जाता है।
जलियां वाला बाग हत्याकांड इतना भयंकर था कि उस बाग में स्थित कुआं शवों से पूरा भर गया था। अब इसे एक सुन्दर पार्क में बदल दिया गया है और इसमें एक संग्राहलय का निर्माण भी कर दिया गया है। इसकी देखभाल और सुरक्षा की जिम्मेदारी जलियांवाला बाग ट्रस्ट की है। यहां पर सुन्दर पेड लगाए गए हैं और बाड़ बनाई गई है। इसमें दो स्मारक भी बनाए गए हैं। जिसमें एक स्मारक रोती हुई मूर्ति का है और दुसरा स्मारक अमर ज्योति है। बाग में घुमने का समय गर्मियों में सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक और सर्दियों में सुबह 10 बजे से शाम 5 तक रखा गया है।
पावन वाल्मीकि तीर्थ 
यह वो पावन धरती है, जहां पर आदिकवि वाल्मीकि ने रामायण की रचना की थी। यहीं पर माता सीता ने लव को जन्म दिया और सीता की मन की इच्छा को जानकार आदिकवि वाल्मीकि ने काखों( घास के तिनकों) में प्राण डाले और कुश को प्रगट किया।
कहा जाता है कि अमृतसर शहर की स्थापना भगवान वाल्मीकि के अमृत से ही हुई है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, राजा रामचंदर ने जब अश्वमेघ यज्ञ का घोडा छोड़ा था, तो वह घोडा घूमता हुआ वाल्मीकि आश्रम आ पहुंचा, जहां पर लव और कुश खेल रहे थे। वह घोडा लव और कुश ने पकड़ लिया। उसके बाद राम की सेना और कुश-लव के मध्य युद्ध हुआ, जिसमें राजा राम की ७२,००,००० सेना को कुश और लव ने मौत के घात उतार दिया। आखिर में राजा राम युद्ध के लिए आये और कुश के हाथों वो भी मृत्यु को प्राप्त हुए। अपने पति को मृत देखकर माता सीता विलाप करने लगी और सीता ने आदिकवि वाल्मीकि से प्रार्थना की। माता सीता की प्रार्थना पर आदिकवि ने अमृत की वर्षा की और राजा राम समेत सबको जिन्दा किया। वह अमृत भगवान वाल्मीकि ने कुश- लव से वहीं दबा देने को कहा।
कहा जाता है कि रजनी के पति का जन्मों का कोढ़ उस अमृत के सरोवर में स्नान करने से ठीक हो गया। जब सिखों के पांचवे गुरु गुरु रामदास जी को यह बात पता चली, तो उन्होंने इस शहर का नाम अमृतसर रखा।
गुरुद्वारे
अमृतसर की दक्षिण दिशा में संतोखसर साहब और बिबेसर साहब गुरूद्वार है। इनमें से संतोखसर गुरूद्वारा स्वर्ण मंदिर से भी बड़ा है। महाराजा रणजीत सिंह ने रामबाग पार्क में एक समर पैलेस बनवाया था। इसकी अच्छी देखरेख की गई जिससे यह आज भी सही स्थिति में हैं। इस महल की बाहरी दीवारों पर लाल पत्थर लगे हुए हैं। इस महल को अब महाराजा रणजीत सिंह संग्राहलय में बदल दिया गया है। इस संग्राहलय में अनेक चित्रों और फर्नीचर को प्रदर्शित किया गया है। यह एक पार्क के बीच में बना हुआ है। इस पार्क को बहुत सुन्दर बनाया गया है। इस पार्क को लाहौर के शालीमार बाग जैसा बनाया गया है। संग्राहलय में घूमने का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक रखा गया है। यह सोमवार को बंद रहता है।
दुर्ग्याणा मंदिर
प्राचीन हिन्दू मंदिर हाथी गेट क्षेत्र में स्थित हैं। यहां पर दुर्गीयाना मंदिर है। इस मंदिर को हरमंदिर की तरह बनाया गया है। इस मंदिर के जलाशय के मध्य में सोने की परत चढा गर्भ गृह बना हुआ है। दुर्गीयाना मंदिर के बिल्कुल पीछे हनुमान मंदिर है। दंत कथाओं के अनुसार यही वह स्थान है जहां हनुमान अश्वमेध यज्ञ के घोडे को लव-कुश से वापस लेने आए थे और उन दोनों ने हनुमान को परास्त कर दिया था।
खरउद्दीन मस्जिद
यह मस्जिद गांधी गेट के नजदीक हॉल बाजार में स्थित है। नमाज के समय यहां बहुत भीड़ होती है। इस समय इसका पूरा प्रागंण नमाजियों से भरा होता है। उचित देखभाल के कारण भारी भीड के बावजूद इसकी सुन्दरता में कोई कमी नहीं आई है। यह मस्जिद इस्लामी भवन निर्माण कला की जीती जागती तस्वीर पेश करती है मुख्य रूप से इसकी दीवारों पर लिखी आयतें। यह बात ध्यान देने योग्य है कि जलियांवाला बाग सभा के मुख्य वक्ता डॉ सैफउद्दीन किचलू और डॉ सत्यपाल इसी मस्जिद से ही सभा को संबोधित कर रहे थे।
बाबा अटल राय स्तंभ
यह गुरु हरगोविंदसिंह के नौ वर्षीय पुत्र का शहादत स्थल है।
बाजार-हाट
अमृतसर का बाजार काफी अच्छा है। यहां हर तरह के देशी और विदेशी कपडे़ मिलते हैं। यह बाजार काफी कुछ लाजपत नगर जैसा है। अमृतसर के पुराने शहर के हॉल बाजार के आस-पास के क्षेत्र मुख्यत: कोतवाली क्षेत्र के पास परंपरागत बाजार हैं। इन बाजारों के अलावा यहां पर अनेक कटरे भी हैं। यहां पर आभूषणों से लेकर रसोई तक का सभी सामान मिलता है। यह अपने अचारों और पापडों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। पंजाबी पहनावा भी पूरे विश्व में बहुत प्रसिद्ध है। खासकर लड़कियों में पंजाबी सूट के प्रति बहुत चाव रहता है। सूटों के अलावा यहां पर पगडी़, सलवार-कमीज, रूमाल और पंजाबी जूतियों की बहुत मांग हैं।
दरबार साहब के बाहर जो बाजार लगता है। वहां पर स्टील के उच्च गुणवत्ता वाले बर्तन और कृपाण मिलते हैं। कृपाण को सिक्खों में बहुत पवित्र माना जाता है। इन सब के अलावा यहां पर सिक्ख धर्म से जुडी किताबें और साहित्य भी प्रचुर मात्रा में मिलता है।
आवागमन
दिल्ली से यात्रा में लगने वाला समय: रेलमार्ग और सडक मार्ग से 9 घंटे, वायुमार्ग से 1 घंटा।
वायु मार्ग
श्री गुरु रामदास जी अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र अमृतसर से करीब 11 किलोमीटर की दूरी पर राजासांसी में स्थित है, जिसे तय करने में 15 मिनट का समय लगता है। यह हवाई अड्डा दिल्ली से अच्छी तरह जुडा हुआ है।
रेल मार्ग
दिल्ली से शताब्दी, व कई एक्सप्रैस और मेल ट्रेनों द्वारा आसानी से अमृतसर रेलवे स्टेशन पहुंचा जा सकता है।
सडक मार्ग
अपनी कार से भी ग्रैंड ट्रंक रोड द्वारा आसानी से अमृतसर पहुंचा जा सकता है। बीच में विश्राम करने के लिए रास्ते में सागर रत्ना, लक्की ढाबा और हवेली अच्छे रस्तरां है। यहां पर रूककर कुछ देर आराम किया जा सकता है और खाने का आनंद भी लिया जा सकता है। इसके अलावा दिल्ली के कश्मीरी गेट बस अड्डे से भी अमृतसर के लिए बसें जाती हैं।
शहरों के नजदीक
अमृतसर 1 किमी 
तरण तारण 24 किमी 
बटाला 39 किमी 
पट्टी 44 किलोमीटर
तालुक के पास
अमृतसर 1 किमी 
Verka-5 1 किमी 
जंदियाला -4 14 किमी
हर्ष छिना 20 किलोमीटर 
एयर पोर्ट्स के पास
राजा संसी हवाई अड्डे के पास 10 किलोमीटर
पठानकोट एयरपोर्ट 108 किमी 
सतवारी एयरपोर्ट 129 केएम
लुधियाना हवाई अड्डे 13 9 किलोमीटर
पर्यटक स्थलों के पास
अमृतसर 1 किमी 
कपूरथला 63 किलोमीटर 
गुरदासपुर 73 किमी 
जलंधर 84 किमी 
फिरोजपुर 93 किमी 
जिलों के पास
अमृतसर 0 किलोमीटर
तरण तारण 23 किमी 
कपूरथला 60 किलोमीटर
गुरदासपुर 73 किमी 
रेलवे स्टेशन के पास
अमृतसर जंक्शन रेलवे स्टेशन 1.2 किलोमीटर 
भागतनवाला रेलवे स्टेशन 1.3 किलोमीटर 
वेर्का जंक्शन रेलवे स्टेशन 7.7 किमी 
जंदियाला रेलवे स्टेशन 20 किलोमीटर
अमृतसर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में प्रमुख राजनीतिक दल
कांग्रेस, जेएस, जेएनपी, पिछले वर्षों में लोकप्रिय राजनीतिक दल हैं।
अमृतसर उत्तर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधायक 
अमृतसर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में मंडल।
वेर्का -5 अमृतसर
अमृतसर उत्तर विधानसभा क्षेत्र से विधायक विधायक का इतिहास।
2012 अनिल जोशी बीजेपी 62374 = 16980 करमजीत सिंह रिंटू कांग्रेस 45394
2007 अनिल जोशी बीजेपी 33397 = 14095 जुगल किशोर शर्मा कांग्रेस 19302
2002 जुगल किशोर शर्मा कांग्रेस 31024 = 14756 बलदेव राज चावला बीजेपी 16268
1997  बलदेव राज चावला बीजेपी 35661 = 16732 फैकीर चंद शर्मा कांग्रेस 18929
1992  फ़क़ीर चंद कांग्रेस 20412 = 4463 सत पाल महाजन बीजेपी 15949
1985 बृज भूषण मेहरा कांग्रेस 25354 = 13589 सतपाल महाजन बीजेपी 11765
1980 बृज भूषण मेहरा कांग्रेस 26965 = 9120 हरबन लाल खन्ना बीजेपी 17845
1977  हरबन लाल खन्ना जेएनपी 28306 = 4770 प्रताप चंद भंडारी कांग्रेस 23536
1952  चंदन लाल कांग्रेस 9503 = 704 बलराम दास जेएस 8799
1951 सत्य पाल कांग्रेस 11129 = 7086 जोगिंदर सिंह निर्दलीय 4043
 

विकास कार्य :

निगम पार्षद जी की वार्ड विकास कार्य सूची एक वर्ष पूर्ण होने पर प्रकाशित की जाएगी अभी उपलब्ध नहीं है 

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस 60 की उपलब्धियां
भारत की आज़ादी,
(महात्मा गाँधी, नहरु जी, सरदार पटेल, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, मौलाना आज़ाद, बाबा साहब आंबेडकर, राजेंद्र प्रसाद, जे.पी.कृपलानी, मदन मोहन मालवीय, जमना लाल बजाज, खान अब्दुल गफ़्फ़र खान, लाल बहादुर शास्त्री जी आदी आदी)
1 -545 से ज़्यादा छोटी बड़ी रियासतों का विलय,
(सरदार पटेल, जवाहर लाल नेहरू, वी.पी.मेनन..)
-भारत का संविधान,
(बाबा साहब आंबेडकर, राजेंद्र प्रसाद, जवाहर लाल नेहरू, जे.पी.कृपलानी आदी)
3 -रूस की तर्ज़ पर भारत में भी पञ्च वर्षीय योजनाओं का सृजन,
पहले भारतीय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 8 दिसम्बर 1951 को भारत की संसद को पहली पाँच साल की योजना प्रस्तुत की। योजना मुख्य रूप से बांधों और सिंचाई में निवेश सहित कृषि प्रधान क्षेत्र,. कृषि क्षेत्र में भारत के विभाजन और तत्काल स्थिति ध्यान देने की जरूरत को सबसे मुश्किल माना गया था
(जवाहर लाल नेहरू)
-भाखड़ा नांगल और हीरा कुण्ड जैसे बड़े बाँध,
भाखड़ा नांगल बांध का निर्माण 1948 में शुरू हुआ और अमेरिकी बांध निर्माता हार्वे स्लोकेम के निर्देशन में 1962 में इसका निर्माण पूरा हुआ। 22 अक्टूबर 1963 को तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने इसका शुभारम्भ किया था। इसका मुख्य उद्देश्य सिंचाई और बिजली उत्पादन है। इस बांध पर लगे पनबिजली संयंत्र से  1325 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होता है जिससे पंजाब के अलावा हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में बिजली की आपूर्ति होती है।
(जवाहर लाल नेहरू)
5 -भिलाई, राउरकेला और बोकारो में हैवी स्टील प्लाँट,
(जवाहर लाल नेहरू)
6 - भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)
15 अगस्त 1969 में स्थापित, इसरो अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए तत्कालीन भारतीय राष्ट्रीय समिति (INCOSPAR) स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और उनके करीबी सहयोगी और वैज्ञानिक विक्रम अंबालाल साराभाई के प्रयासों से 1962 में स्थापित किया गया।
(जवाहर लाल नेहरू)
7 - रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO)
१९५८ में पूर्व-कार्यरत भारतीय सेना की प्रौद्योगिकी विकास अधिष्ठान (टीडीई) तथा रक्षा विज्ञान संस्थान (डीएसओ) के साथ प्रौद्योगिकी विकास और उत्पादन का निदेशालय (डीटीडीपी) के एकीकरण से गठन किया गया और रक्षा संगठन एवं अनुसंधान संगठन का गठन किया गया था।
(जवाहर लाल नेहरू)
-अनेक विश्व विद्यालयों का  निर्माण कराया,
(जवाहर लाल नेहरू)
9 - अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान 7 AIIMS  का निर्माण 
1एम्स दिल्लीएम्स1956नई दिल्ली दिल्ली,
2एम्स भोपालएम्स2012भोपालमध्य प्रदेश,
3एम्स भुवनेश्वरएम्स2012भुवनेश्वरओडिशा,
4एम्स जोधपुरएम्स2012जोधपुरराजस्थान,
5एम्स पटना जे पी एन-एम्स2012पटनाबिहार,
6एम्स रायपुरएम्स2012रायपुरछत्तीसगढ़,
7एम्स ऋषिकेशएम्स2012ऋषिकेशउत्तराखंड,
(जवाहर लाल नेहरू, मनमोहन सिंह )
  10 -  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT)  
1 - भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर / IITKGP1951,
2भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई / IITB1958,
3भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर / IITK1959,
4भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास / IITM1959,
5भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली / IITD1961,
6भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी / IITG1994,
7भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की/ IITR1847,
8भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़/ IITRPR2008,
9भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भुवनेश्वर/ IITBBS2008,
10भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर/ IITGN2008,
11भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान हैदराबाद / IITH2008,
12भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर  / IITJ2008,
13भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान पटना / IITP2008,
14भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान इंदौर / IITI2009,
15भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी / IITMandi2009,
16भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) वाराणसी IIT(BHU)2012
(जवाहर लाल नेहरू, मनमोहन सिंह ),
11 -भारतीय रेल विश्व की सबसे बड़ी रेल नेटवर्क एवं सबसे ज़्यादा रोज़गार देने वाला रेल नेटवर्क बनी,
(जवाहर लाल नेहरू, शास्त्री जी, इंदिरा गाँधी आदी)
12 -भारतीय आर्मी विश्व की सबसे सक्तिशाली सेनाओं में शामिल,
(इंदिरा गाँधी, राजीव गाँधी, नरसिम्हा राव, मनमोहन सिंह)
13 -भारतीय वायु सेना विश्व की 5वीं सबसे ताक़तवर वायू सेना बनी,
(इंदिरा गाँधी, राजीव गाँधी, मनमोहन सिंह)
14 -रियासतों को दिए जाने वाले Privy Purse की समाप्ती,
राजभत्ता, निजी कोश, प्रिवी पर्स किसी संवैधानिक या लोकतांत्रिक राजतंत्र में राज्य के स्वायत्त शासक एवं राजपरिवार को मिलने वाले विशेष धनराशी को कहा जाता है। इस विशेष वार्षिक धनराशि को राजभत्ता, निजी कोश या प्रिवी पर्स कहा जाता था। इस व्यवस्था को ब्रिटेन में चल रहे राजभत्ते (प्रिवी पर्स) की व्यवस्था के आधार पर पारित किया गया था। इस \\\\\\\"अलोकतांत्रिक\\\\\\\" व्यवस्था को सन १९७१में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के शासनकाल के दैरान पूर्णतः स्थगित कर दिया गया,
(इंदिरा गाँधी)
15 -गुजरात में श्वेत (दुग्ध) क्रांती,
सफेद क्रांति भी ओपेरेशन फ्लड के रूप में जाना जाता है। ओपरेशन फ्लड़ा यह भारत की योजना है जिससे कि भारत में दूध की कमी को दूर किया जा सके।
(इंदिरा गाँधी)
16 -बैंको का राष्ट्रीयकरण,
देश के प्रमुख चौदह बैंकों का राष्ट्रीयकरण 19 जुलाई सन् 1969 ई. को किया गया। ये सभी वाणिज्यिक बैंक थे। इसी तरह 15 अप्रैल सन 1980 को निजी क्षेत्र के छ: और बैंक राष्ट्रीयकृत किये गये। इन सभी बीस बैंकों की शाखायें देशभर में फैली हैं। वर्तमान में कुल १९ राष्ट्रीयकृत बैंक हैं।
(इंदिरा गाँधी)
17 -पंजाब, हरयाणा, UP समेत पूरे भारत में हरित क्रांती,
(इंदिरा गाँधी)
18 -दो दो बार पाकिस्तान को युद्ध में करारी शिकस्त,
(लाल बहादुर शास्त्री एवं इंदिरा गाँधी)
19 -पाकिस्तान को युद्ध में हरा कर, बंगलादेश के रूप में, दो टुकड़ों में करना,
(इंदिरा गाँध

 

20 -पूरे विश्व के विरोध के बावजूद पोखरण में परमाणू परिक्षण,
भारतीय परमाणु आयोग ने यहाँ अपना पहला भूमिगत परिक्षण १८ मई १९७४ को किया था। हालांकि उस समय भारत सरकार ने घोषणा की थी कि भारत का परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण कार्यो के लिये होगा और यह परीक्षण भारत को उर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिये किया गया है। बाद में ११ और १३ मई १९९८ को पाँच और भूमिगत परमाणु परीक्षण किये और भारत ने स्वयं को परमाणु शक्ति संपन्न देश घोषित कर दिया।
(इंदिरा गाँधी)
21 -अनेक Pay Scale Commissions का सृजन और उनकी अनुशंसाओं को लागू किया,
(नहरू जी, इंदिरा गाँधी, राजीव गाँधी, नरसिम्हा राव, मनमोहन सिंह)
22 - भारतीय मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम
भारत का अंतरिक्ष में राकेश शर्मा के रूप में पहला क़दम  1984 में, राकेश शर्मा अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय नागरिक बन गए। जब वह भारत की ओर सोवियत संघ के अन्तरिक्ष यान में अन्तरिक्ष में गए थे। शर्मा उन लोग से एक हैं जो भारतीय मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए 2006 में प्रस्ताव का समर्थन कर रहे थे।
(इंदिरा गाँधी)
23 -वोट देने की उम्र 21 से 18 घटाना, जिससे युवाओं की राजनीत में भागीदारी बढ़ी,
(राजीव गाँधी)
24 -दूरसंचार क्रांती,
उदारीकरण 1981 में शुरू हुआ जब प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने हर साल 5,000,000 लाइनें लगाये जाने के प्रयास के तहत फ्रांस की अल्काटेल सीआईटी के साथ राज्य संचालित दूरसंचार कंपनी (आईटीआई) के विलय के अनुबंध पर हस्ताक्षर किया,इंदिरा गांधी की हत्या के बाद, इस अवधि के दौरान, राजीव गांधी के नेतृत्व में, कई सार्वजनिक क्षेत्र जैसे कि दूरसंचार विभाग (डीओटी), वीएसएनएल और एमटीएनएल जैसे संगठनों की स्थापना हुई। 
(राजीव गाँधी)
25 -कंप्यूटर क्रांती,
(राजीव गाँधी)
26 -जवाहरलाल नहरू रोज़गार योजना (JNRY),
(इंदिरा गाँधी, राजीव गाँधी)
27 -नयी मौद्रिक नीती (New Economic Policies) का सृजन,
(नरसिम्हा राव एवं मनमोहन सिंह)
28 -पंचायती राज कानून,
(नरसिम्हा राव)
29 -नगरी निकाय कानून,
(नरसिम्हा राव)
30 -PSLV, CLV जैसे अनेकों अंतरिक्ष सेटेलाईट का सफल परेक्षण,
(नरसिम्हा राव, मनमोहन सिंह)
31 -अग्नी, त्रिशूल, नाग आदी जैसे अनेक देसी मसाइल को बनाना,
(एपीजे अबुलकलाम साहब, नरसिम्हा राव, मनमोहन सिंह)
32 -सुज़ूकी, हुंडई, शेव्रोले, नोकिया, सैमसंग, LG, रेनोल्ट, मोटोरोला, पेनासोनिक, पायनियर, JBL जैसी अनेक अंतराष्ट्रीय कंपनीयों द्वारा भारत में निवेश, जिससे लाखों रोज़गार generation हुआ और हमारी अर्थव्यवस्था और मज़बूत बनी,
(नरसिम्हा राव, मनमोहन सिंह)
33 -महात्मा गाँधी रोज़गार गारेंटी योजना (MANREGA), जो की विश्व की सबसे बड़ी सफल रोज़गार योजना साबित हुई,
(मनमोहन सिंह, सोनिया गाँधी, राहुल गाँधी)
34 -सूचना का अधिकार (RTI),
(मनमोहन सिंह, सोनिया गाँधी, राहुल गाँधी)
35 -पेंशन योजना,
(मनमोहन सिंह, सोनिया गाँधी, राहुल गाँधी)
36 -ज़मीन अधिकरण कानून,
(मनमोहन सिंह, सोनिया गाँधी, राहुल गाँधी)
37 -NRHM (108 एम्बुलेंस) योजना,
(मनमोहन सिंह, सोनिया गाँधी, राहुल गाँधी)
38 -शिक्षा का अधिकार,
(मनमोहन सिंह, सोनिया गाँधी, राहुल गाँधी)
39 -मिड डे मील योजना,
(मनमोहन सिंह, सोनिया गाँधी)
40 -इंदिरा आवास योजना एवं राजीव आवास yojna
(मनमोहन सिंह, सोनिया गाँधी, )
41 -जननी सुरक्षा योजना,
(मनमोहन सिंह जी)
42 -आधार कार्ड,
(नंदन नीलेकणी, मनमोहन सिंह)
43 -जम्मू कोटरा रेल लाइन का सृजन,
(मनमोहन सिंह)
44 -चंद्रयान मिशन,
(मनमोहन सिंह)
अरुणा आसफ़ अली की जीवनी
पूरा नाम – अरुणा आसफ़ अली
जन्म – 16 जुलाई 1909
जन्मस्थान – कालका ग्राम, पंजाब
पिता – उपेन्द्रनाथ गांगुली
माता – अम्बालिका देवी
विवाह – आसफ़ अली

अरुणा आसफ अली का जन्म अरुणा गांगुली के नाम से 16 जुलाई 1909 को ब्रिटिश कालीन भारत में बंगाली ब्राह्मण परीवार में पंजाब के कालका ग्राम में हुआ था। उनके पिता उपेन्द्रनाथ गांगुली एक रेस्टोरेंट के मालिक थे। उनकी माता अम्बालिका देवी त्रिलोकनाथ सान्याल की बेटी थी।
उपेन्द्रनाथ गांगुली का छोटा भाई धीरेंद्रनाथ गांगुली भूतकालीन फ़िल्म डायरेक्टर थे। उनका एक और भाई नागेंद्रनाथ एक यूनिवर्सिटी प्रोफेसर थे जिन्होंने नोबेल प्राइज विनर रबीन्द्रनाथ टैगोर की बेटी मीरा देवी से विवाह किया था।
अरुणा की बहन पूर्णिमा बनर्जी भारत के कांस्टिटुएंट असेंबली की सदस्य है। अरुणा की पढाई लाहौर के सेक्रेड हार्ट कान्वेंट में पूरी हुई। ग्रेजुएशन के बाद कलकत्ता के गोखले मेमोरियल स्कूल में वह पढाने लगी। वहा उनकी मुलाकात आसफ अली से हुई, जो अल्लाहाबाद में कांग्रेस पार्टी की नेता थे। 1928 में अपने परिवार के विरोध के बावजूद उन्होंने सितम्बर 1928 में विवाह कर लिया।
आसफ अली विवाह करने और महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह में शामिल होने के बाद वह कांग्रेस पार्टी की एक सक्रीय सदस्य बनी। हिंसात्मक होने की वजह से उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था और इसीलिये 1931 के गांधी-इरविन करार के बावजूद उन्हें छोड़ा नही गया।
लेकिन कैद बाकी महिलाओ ने उनका साथ देते हुए कहा की वे तभी जेल छोड़ेंगे जब अरुणा आसफ अली को भी रिहा किया जायेगा। लोगो के भारी सहयोग को देखते हुए आख़िरकार अधिकारियो को अरुणा आसफ अली को रिहा करना ही पड़ा।
1932 में उन्होंने तिहार जेल में अपनी विविध मांगो को लेकर भूख हड़ताल भी की थी। उस समय तिहार जेल की स्थिति अत्यंत दयनीय होने के कारण उनकी भूक हड़ताल से तिहार जेल में काफी सुधार हुए। बाद में वह अम्बाला चली गयी।
महात्मा गांधी के आह्वान पर हुए 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में अरुणा आसफ अली ने सक्रिय रूप से हिस्सा लिया था। इतना ही नहीं जब सभी प्रमुख नेता गिरफ्तार कर लिए गए तो उन्होंने अद्भुत कौशल का परिचय दिया और नौ अगस्त के दिन मुम्बई के गवालिया टैंक मैदान में तिरंगा झंडा फहराकर अंग्रेजों को देश छोड़ने की खुली चुनौती दे डाली।
अरुणा आसफ़ अली भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थीं। उन्हें 1942 मे भारत छोडो आंदोलन के दौरान मुंबई के गोवालीया मैदान मे कांग्रेस का झंडा फहराने के लिये हमेशा याद किया जाता है। स्वतंत्रता के बाद भी वह राजनीती में हिस्सा लेती रही और 1958 में दिल्ली की मेयर बनी। 1960 में उन्होंने सफलतापूर्वक मीडिया पब्लिशिंग हाउस की स्थापना की। Aruna Asaf Ali के या योगदान को देखते हुए 1997 में उन्हें भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
आज अरुणा आसफ अली भले ही हमारे बीच नहीं हैं। पर उनके कार्य और उनका अंदाज आने वाली पीढ़ियों को सदैव रास्ता दिखाते रहेंगें। उन्हें यूँ ही स्वतंत्रता संग्राम की ‘ग्रैंड ओल्ड लेडी‘ नहीं कहा जाता है।
इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य देश के महान क्रांतिकारी अरुणा आसफ़ अली के बलिदान से युवा वर्ग राष्ट्र रक्षा का प्रण लें संस्था द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित कर सत सत नमन करते हैं , मेहनाज़ अंसारी